Header Ads

Breaking News

Nawada News : "स्पिक मैके" के कलाकारों की "छउ" नृत्य का मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल हिसुआ के छात्रों ने उठाया लुत्फ, कलाकारों के प्रस्तुति की खूब हुई सराहना

 


"स्पिक मैके" के कलाकारों की "छउ" नृत्य का मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल हिसुआ के छात्रों ने उठाया लुत्फ, कलाकारों के प्रस्तुति की खूब हुई सराहना

नवादा लाइव नेटवर्क।

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में 'स्पिक मैके' (SPIC MCAY) द्वारा पूर्वी भारत का लोकप्रिय लोकनृत्य "छउ" की प्रस्तुति माॅडर्न इंटरनेशनल स्कूल, हिसुआ के ऑडिटोरियम में दी गई।

 आयोजन का श्रीगणेश माॅडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ. अनुज कुमार, प्राचार्य योगलाल चौधरी तथा नृत्य दल के नायक तारापद रजक और प्रवीण कुमार पंकज ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

देखें वीडियो...!

 पूर्वी भारत में पश्चिम बंगाल का पुरुलिया छउ नृत्य काफी मनमोहक और आकर्षक था। जिसे देखकर विद्यार्थियों ने खूब तालियां बजाई। इस नृत्य के माध्यम से माता दुर्गा ने महिषासुर राक्षस का वध किस प्रकार किया था इसकी कलाकारों ने शानदार प्रस्तुति दी।

देखें वीडियो...!

 उल्लेखनीय है कि यह नृत्य पुरुलिया और सरायकेला से संबंध रखता है और यहां का लोक नृत्य है, जिसे भारत सरकार ने पुरस्कार भी दिया है। माता दुर्गा ,महिषासुर, शेर आदि बनकर सभी कलाकार नृत्य करते हैं और अपनी शानदार प्रस्तुति देते हैं। सभी विद्यार्थियों ने इस प्रस्तुति का भरपूर आनंद लिया। 

कार्यक्रम के अंत में निदेशक ने सभी कलाकारों को पुष्पगुच्छ, अंगवस्त्र एवं प्रत्येक कलाकारों को नकद राशि देकर सम्मानित किया। दोनों पालियों में विद्यार्थियों नें मनोरंजन किया और भरपूर आनंद लिया। 

कार्यक्रम के दौरान ऑडिटोरियम तालियों की गड़गड़ाहट से गुंजित रहा। मंच संचालन- विद्यालय के वरीय शिक्षक प्रवीण कुमार पंकज ने किया। 

विद्यालय के शिक्षक गण मनोरंजन पांडे, मिथिलेश कुमार ,प्रवीण कुमार, प्रदुमन पांडे ,सायन कुमार मुखर्जी, विशाल कुमार, संतोष कुमार, जयंत कुमार ,कनिज फातिमा आदि ने कार्यक्रम के आयोजन में भरपूर सहयोग किया। 

स्पीक मैके संस्था के मनीष कुमार और अमरनाथ दास के माध्यम से कलाकार यहां तक पहुंच सके। इसमें सहयोग करने के लिए यहां तक कलाकारों को भेजने के लिए विद्यालय के निदेशक ने उन्हें दिल से धन्यवाद दिया।


No comments