Header Ads

Breaking News

Nawada News : गांव_पंचायत में शुरू हुआ जनसंवाद कार्यक्रम, डीएम_एसपी पहुंचे मेसकौर और सिरदला, दी गई कल्याणकारी और विकास योजनों की जानकारियां

   


गांव_पंचायत में शुरू हुआ जनसंवाद कार्यक्रम, डीएम_एसपी पहुंचे मेसकौर और सिरदला, दी गई कल्याणकारी और विकास योजनों की जानकारियां

नवादा लाइव नेटवर्क।

   नवादा जिले के गांवों और पंचायतों में गुरुवार 21 सितंबर से जन संवाद का कार्यक्रम शुरू हुआ। पहले ही दिन डीएम आशुतोष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में मेसकौर और सिरदला प्रखंड के पंचायतों में यह आयोजन हुआ। जन संवाद बैठक में सरकार की कल्याणकारी और विकास योजनाओं के संबंध में विस्तृत ढ़ंग से आम नागरिकों को अवगत कराया गया

   जन संवाद का कार्यक्रम 10ः00 बजे सुबह से मेसकौर प्रखंड के पंचायत सरकार भवन रसलपुरा एवं 02ः00 बजे से सिरदला प्रखंड के पंचायत सरकार भवन बड़गाॅव में आयोजित हुआ। 

दोनों स्थलों पर काफी संख्या में स्थानीय महिला, पुरूष, बच्चे, जन प्रतिनिधि आदि उपस्थित होकर सरकार की महत्वाकांक्षी और उपयोगी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त किया।

 इस दौरान डीएम ने कहा कि नागरिकों एवं अधिकारियों के बेहतर समन्वय से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को संचालित किया जायेगा। इसके माध्यम से 44 विभागों के योजनाओं के बारे में जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा अवगत कराया जायेगा। जिला स्तरीय सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग के द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी आपके समक्ष रखेंगे। जानकारी के अभाव में लोग योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं। 

इस दौरान जन प्रतिनिधियों, नागरिकों से विभिन्न योजनाओं के संबंध में सुझाव/शिकायत प्राप्त किया गया। डीएम ने कहा कि आपके बेहतर सुझाव से हमलोग योजनाओं को बेहतर ढ़ंग से क्रियान्वित कर सकेंगे। आज दोनों स्थलों पर काफी संख्या में जीविका दीदीयों के अलावे स्थानीय नागरिकों की भीड़ उमड़ पड़ी। सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के उत्कृष्ठ कलाकारों के द्वारा गीत-संगीत और नृत्य के माध्यम से स्थानीय नागरिकों को स्थानीय भाषा में योजनाओं के बारे में बताया गया। 

 लोगों से मुखातिब एसपी अम्बरीष राहुल ने कहा कि आपके अधिकारों के बारे में जानकारी दिया जा रहा है। थाना में आवेदन देने के साथ ही आपको पावति पत्र निःशुल्क उपलब्ध कराया जायेगा। प्राथमिकी भी संबंधित थाना में अविलम्ब दर्ज की जायेगी, जिसकी छायाप्रति आपको तत्काल निःशुल्क मिलेगा। यदि थानेदार फोन नहीं उठाते हैं तो वरीय अधिकारी को अवश्य सूचित करें। 112 नम्बर डायल कर पुलिस से सहयोग/सुरक्षा प्राप्त किया जा सकता है।

प्रत्येक थाना में महिला हेल्प डेस्क संस्थापित किया गया है, जहां महिलाएं अपनी शिकायत और सुझाव को महिला पुलिस अधीकारी के समक्ष दर्ज करा सकती हैं। पुलिस विभाग द्वारा प्रदत्त सुविधाओं का अवश्य उपयोग करें। नवादा पुलिस का फेसबुक और ट्वीटर पर भी अपना शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यह कार्यक्रम आम जनता से पुलिस को जोड़ने के लिए चलायी जा रही है। शिकायत प्राप्त होने पर यथाशीघ्र उचित कार्रवाई की जायेगी। 

 डीडीसी दीपक कुमार मिश्रा ने आवास योजना से लाभ प्राप्त करने के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि वेस्ट प्रोडक्ट का निस्तारण कर खाद्य का निर्माण किया जा रहा है जो क्षेत्रों की उर्वरा शक्ति को बढ़ाने में मददगार सावित हो रहा है। सभी पंचायतों में वेस्ट प्रोडक्ट के निस्तारण की कार्रवाई की जा रही है।

जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला उद्योग महाप्रबंधक, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी आदि ने अपने-अपने विभागों के द्वारा क्रियान्वित की जा रही योजनाओं के बारे में बताया। 

           सहायक निदेशक समाज कल्याण श्रीमती अर्पणा झा ने मुख्यमंत्री दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना, राष्ट्रीय परिवार योजना, मुख्यमंत्री परिवार लाभ योजना, कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना, बिहार शताब्दी कुष्ठ कल्याण योजना, मुख्यमंत्री निःशक्तजन विवाह प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री अन्तर्जातीय विवाह योजना, इंदिरा गाॅधी राष्ट्रीय बृद्धावस्था पेंशन योजना, लक्ष्मीवाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना आदि के बारे में विस्तार से लाभ प्राप्त करने के तरीकों के बारे में अवगत करायीं। 

उन्होंने बिना जाति धर्म के संचालित मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना के बारे में बताया कि यह राज्य के सभी वृद्धजनों को सम्मान पूर्वक जीवन जीने का अधिकार प्रदान करता है। इस योजना का लाभ राज्य के नागरिक 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी आय वर्ग के वृद्धजनों को 400 रूपये प्रतिमाह एवं 80 वर्ष या उससे उपर के नागरिकों को 500 रूपये प्रतिमाह पेंशन उनके बैंक खाते में भेज दी जाती है। इस योजना से अभी जिला में 98 हजार से अधिक व्यक्ति लाभान्वित हुए हैं। 

डीबीटी के माध्यम से 47 करोड़ रूपये की राषि उनके बैंक खाता में भेजा गया है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड, वोटर कार्ड, बैंक खाता, फोटो, सहमति पत्र, पंचायत सचिव/मुखिया द्वारा सत्यापित, सहमति पत्र 02 बैंक कर्मियों द्वारा सत्यापित अवश्य होनी चाहिए।

     डीएम श्री वर्मा ने  कहा कि मेसकौर एवं दूसरे प्रखंडों के जल संकट को दूर करने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। मोकामा घाट से गंगाजल को भूमिगत पाईप के माध्यम से कोल महादेव से होते हुए हरदिया डैम तक पहुंचाने के लिए सर्वेक्षण का कार्य चल रहा है। हरदिया डैम से गंगाजल मेसकौर प्रखंड से विभिन्न क्षेत्रों में भी पहुंचाया जायेगा। उन्होंने कहा कि राशन दुकानों से खराब चावल लाभुक नहीं लें और इसकी शिकायत संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी से अवश्य करें जिससे कि तत्काल कार्रवाई संबंधित व्यक्तियों पर की जा सके। 

उन्होंने एमओआईसी और डीपीएम को निर्देश दिये कि अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी डाॅक्टर की सेवा देने के लिए रोस्टर बनाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सिरदला प्रखंड में स्थानीय लोगों की शिकायतों को दूर करने के लिए शिविर लगाया जाएगा।

    आज जन संवाद कार्यक्रम में आदित्य कुमार पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, संतन कुमार अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी रजौली, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, जिला स्तरीय सभी पदाधिकारी, वरीय उपसमाहर्ता संबंधित प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी के साथ-साथ हजारों की संख्या में स्थानीय नागरिक/जनप्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

मेस्कौर और सिरदला के अलावा प्रखंड स्तर पर भी कई प्रखंडों में जन संवाद कार्यक्रम का आयोजनहुआ। अकबरपुर के बरेव पंचायत के मध्य विद्यालय बरेव में आयोजित कार्यक्रम में 28 विभागों के पदाधिकारी मौजूद थे। मुखिया अभिमन्यु कुमार की मौजूदगी में आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में पंचायत के पुरुष_महिलाएं मौजूद थीं। 

No comments