Header Ads

Breaking News

Modern Campus : बीएड और डीएलएड के प्रशिक्षुओं को अभ्यास पाठ के लिए किया गया रवाना, गनौरी, त्रिवेणी, मॉडर्न कॉलेज और मॉडर्न इंस्टिट्यूट के छात्र_छात्रा लेंगे 4 माह का प्रशिक्षण

  


बीएड और डीएलएड के प्रशिक्षुओं को अभ्यास पाठ के लिए किया गया रवाना, गनौरी, त्रिवेणी, मॉडर्न कॉलेज और मॉडर्न इंस्टिट्यूट के छात्र_छात्रा लेंगे 4 माह का प्रशिक्षण

नवादा लाइव नेटवर्क।

शुक्रवार 22 दिसंबर 2023 को मॉडर्न शैक्षणिक समूह द्वारा संचालित त्रिवेणी कॉलेज आफ एजुकेशन, कुंती नगर नवादा, जिला नवादा, (बिहार) तथा मॉडर्न कॉलेज ऑफ एजुकेशन, कुंती नगर नवादा, जिला नवादा (बिहार) के कोर्स b.ed एवं डीएलएड सत्र 2022 24 द्वितीय वर्ष के समस्त प्रशिक्षुओं को अभ्यास पाठ के लिए विभिन्न विद्यालयों के लिए रवाना किया गया।

मौके पर मॉडर्न शैक्षिक समूह के अध्यक्ष डॉ. अनुज कुमार सिंह ने प्रशिक्षुओं को भावी जीवन में सफल होने की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि एक शिक्षक के लिए समय अनुशासन तथा आचरण का ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। देश के निर्माण में शिक्षक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

 इसी क्रम में प्राचार्य डॉक्टर रामनरेश झा ने कहा कि "शिक्षक राष्ट्र निर्माता" होते हैं। अपने व्यावहारिक एवं सैद्धांतिक ज्ञान के विकास के लिए अभ्यास पाठ एक महत्वपूर्ण अंग है। 

 मॉडर्न कॉलेज आफ एजुकेशन नवादा के विभागाध्यक्ष देवकांत जी ने छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि प्रशिक्षण के द्वारा से सैद्धांतिक ज्ञान व्यवहारिक ज्ञान में परिवर्तित होता है। यह प्रशिक्षण एनसीटी भारत सरकार एवं विश्वविद्यालय और बिहार बोर्ड के नियमानुसार दिया जाता है। सभी को 16 सप्ताह प्रशिक्षण के लिए जाना आवश्यक होता है।

 सभी प्रशिक्षुओं को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस मौके पर त्रिवेणी कॉलेज आफ एजुकेशन नवादा एवं मॉडर्न कॉलेज आफ एजुकेशन नवादा के शिक्षक एवं कर्मचारी भी उपस्थित रहे। सभी ने प्रशिक्षुओं के उज्जवल भविष्य की कामना की गई।

इसके पूर्व गुरुवार को गनौरी रामकली टीचर ट्रेनिंग कॉलेज इंडस्ट्रियल एरिया, नियर पुलिस लाइन, नवादा तथा मॉडर्न इंस्टिट्यूट ऑफ़ हायर एजुकेशन, इंडस्ट्रियल एरिया, नियर पुलिस लाइन नवादा के b.ed तथा डीएलएड सत्र 2022-24 द्वितीय वर्ष के सभी प्रशिक्षुओं को अभ्यास पाठ के लिए रवाना किया गया था। 

गनौरी रामकली टीचर ट्रेनिंग कॉलेज के प्राचार्य डॉ. देवानंद सिन्हा तथा मॉडर्न इंस्टीट्यूट आफ हायर एजुकेशन के प्राचार्य मनीराम ने शुभकामना देते हुए प्रशिक्षुओं को अभ्यास पाठ के लिए विद्यालयों के लिए रवाना किया। बताया गया कि 16 सप्ताह यानी 4 माह का प्रशिक्षण सभी को लेना अनिवार्य होता है।






No comments