Header Ads

Breaking News

Court News : आपसी समझौता से अच्छे समाज का होता है निर्माण : जिला जज



आपसी समझौता से अच्छे समाज का होता है निर्माण : जिला जज

नवादा लाइव नेटवर्क।


13 जुलाई को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन होगा। नवादा में इसकी व्यापक तैयारियां की जा रही है। मार्च माह में सम्पन्न हुए राष्ट्रीय लोक अदालत में निपटाये गये मामलों से भी अधिक मामलों को निपटाये जाने का लक्ष्य रखा गया है। जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला एवं सत्र न्यायाधीश अशुतोष कुमार झा ने बताया कि समझौता योग्य वादों के पक्षकारों के द्वारा सुलह के आधार पर मामलों के निपटाये जाने से एक अच्छे समाज का निर्माण होता है। 


उन्होंने बताया कि मामलों को निपटाये जाने के लिये संबंधित न्यायालय के द्वारा पक्षकारों को नोटिस भेजी जा रही है। उक्त नोटिस का तामिला संबंधित थानाध्यक्ष के द्वारा कराया जा रहा है। जिसकी अद्यतन जानकारी प्राधिकार के सचिव कुमारी सरोज कृति के द्वारा लिया जा रहा है।

 


वहीं न्यायालय में लबित मोटर वाहन दुर्घटना दावा वाद के निपटारा के लिये प्राधिकार के सचिव के द्वारा संबंधित अधिवक्ताओं व बीमा कंपनी के सक्षम पदाधिकारी के साथ भी बैठक किया जा रहा है। ताकि अधिक से अधिक मामलों को निपटारा किया जा सके। प्राधिकार के सचिव के द्वारा वन, माप-तौल, श्रम विभाग एवं बैकों के पदाधिकारियों के साथ अलग-अलग बैठक किया जा रहा है तथा उन्हें आवश्यक निर्देश भी दिये गये हैं।


उन्होंने बताया कि 9 मार्च को का संपन्न हुए राष्ट्रीय लोक अदालत में 1401 मामलों का निपटारा आपसी समझौता के आधार पर किया गया था। इस बार इससे भी अधिक मामलों को निपटाने का लक्ष्य रखा गया है। अघ्यक्ष ने यह भी बताया कि लोक अदालत एक ऐसा प्लेटफार्म है जो समझौता योग्य मामलों के पक्षकारों को समझौता करने का स्थान प्रदान करता है। आपसी समझौता से निपटाये गये मामलों के पक्षकारों के बीच पुनः सौहार्दपूर्ण वातावरण बन जाता है। वहीं अदालत में भी मुकदमों का बोझ घटता है। 


आयोजित हाने वाले लोक अदालत में समझौता योग्य आपराधिक वाद, श्रम, मापतौल व वन अधिनियम से जुड़े वाद, बिजली विपत्र सुधार, एनआई एक्ट के मामले, पारिवारिक विवाद व टेलीफोन एवं अन्य मामलों का निपटारा आपसी समझौता के आधार पर किया जायेगा।


लोक आदालत में निपटाये गये मामलों में किसी भी पक्षकार की ना तो जीत होती है और ना ही कोई पराजित होता है। जो एक अच्छे समाज का सूचक है। उन्होंने आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाने की अपील अधिवक्ताओं से की है। 

No comments