Header Ads

Breaking News

Nawada News : नाबालिग बच्चों को बाइक देने की भूल करने से बचें अभिभावक : डाॅ. अनुज सड़क दुर्घट


नाबालिग बच्चों को बाइक देने की भूल करने से बचें अभिभावक : डाॅ. अनुज

सड़क दुर्घटना के मामले में रेड जोन में है नवादा, लोगों से की सतर्कता की अपील


नवादा लाइव नेटवर्क।


भारत में सड़क हादसों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और इसके साथ ही इन हादसों में होने वाली मौतों की संख्या भी बढ़ रही है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की वार्षिक रिपोर्ट में कुछ चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक हमारे देश में सड़क दुर्घटनाओं में हर साल 1.5 लाख से ज्यादा मौतें दर्ज की जा रही हैं। सबसे दुखद पहलू तो यह है कि हादसों में मरने वाले अधिकांश लोग 18-45 आयु वर्ग (66.5%) के हैं।


अपने नवादा जिले की अगर बात करें तो अखबार में प्रकाशित आंकड़ों से पता चलता है कि नवादा जिला सड़क दुर्घटनाओं और इन दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों के मामले में रेड जोन में पहुंच चुका है| यहां हर वर्ष औसतन 230 से अधिक जानलेवा सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जिनमें औसतन 200 लोगों की जानें जाती हैं। यह आंकड़े बहुत चिंताजनक हैं और लोगों को सतर्क होने की आवश्यकता है। उक्त बातें माॅडर्न शैक्षणिक समूह के अध्यक्ष, शिक्षाविद एवं समाजसेवी डाॅ. अनुज कुमार ने एक परिचर्चा के दौरान कही। वह स्कूल के बहुद्देशीय सभागार में शिक्षकों और विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे।


डाॅ.अनुज दो दिन पहले एक सड़क दुर्घटना में अपने विद्यालय के 12वीं के छात्र मिन्हाज़ आलम की हुई दर्दनाक मौत की चर्चा करते हुए काफी मर्माहत दिखे और ऐसी घटना की पुनरावृत्ति ना हो इसे लेकर वे विद्यार्थियों को जागरूक कर रहे थे। अपने संबोधन के माध्यम से उन्होंने अभिभावकों से भी यह अपील की कि अपने बच्चों को मोटरसाइकिल अथवा स्कूटी चलानें कदापि नहीं दें, भले ही वह भलीभांति चलाना क्यों नहीं जानता हो। 


बिना लाईसेंस के और कम उम्र के बच्चों को गाड़ी चलाने देना गैरकानूनी भी है और बेहद खतरनाक भी| बच्चे तो बच्चे हैं वो जिद भी करेंगे और कभी कभी बिना आपसे अनुमति लिए या बताए बिना चुपके से गाड़ी लेकर निकल पडे़ंगे। आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा और सतर्क रहना होगा कि ऐसा ना हो। बच्चों को कितना भी समझाएं वो समझते नहीं हैं मगर दुर्घटना होने के बाद सबसे ज्यादा परिजनों को आर्थिक, मानसिक और शारीरिक हर तरह से दुख झेलना पड़ता है


इस अवसर पर माॅडर्न इंग्लिश स्कूल के प्राचार्य गोपाल चरण दास, उप प्राचार्य सुजय कुमार, कुंती नगर शाखा के उप प्राचार्य मिथिलेश कुमार विजय, शिक्षक धर्मवीर सिन्हा, अभय कुमार, मुर्तज़ा आलम, इमरान आलम, सोनू कुमार, दीपक प्रुष्टि, रौशन मिश्रा, विजय अकेला, बी.एन.झा, बशीर खान, राकेश रौशन, अलखदेव यादव, राकेश रंजन, लक्की कुमारी, अंजना दीक्षित, अनुमेहा, वंदना समेत सैकडों शिक्षक एवं हज़ारों विद्यार्थी उपस्थित थे। 


No comments