Header Ads

Breaking News

Nawada News : मुहर्रम शांतिपूर्ण मनाने के लिए कई थानों में हुई शांति समिति की बैठक, डीएम-एसपी भी रहे मौजूद


मुहर्रम शांतिपूर्ण मनाने के लिए कई थानों में हुई शांति समिति की बैठक, डीएम-एसपी भी रहे मौजूद

नवादा लाइव नेटवर्क।


मुहर्रम जुलूस 2024 को शांतिपूर्ण और भाईचारे के वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए शनिवार को नवादा जिले के धमौल थाना, पकरीबरावां थाना, वारिसलीगंज थाना और नगर थाना नवादा में लाईसेंसीधारियों, शांति समिति के सदस्यों और प्रबुद्धजनों के साथ जिलाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रशासन समाज का अंग है। अधिकारियों का मुख्य कर्तव्य जनसेवा ही है। शांति समिति का उद्देश्य प्रशासन के नियमों/अपेक्षाओं को आम जनों तक पहुंचाना एवं आम जनों की समस्याओं को प्रशासन तक पहुंचाना है।


मुहर्रम जुलूस 17 को ग्रामीण क्षेत्रों में और 18 जुलाई को शहरी क्षेत्रों में निकाला जाना है। डीएम ने लाइसेंस धारियों और प्रबुद्धजनों को संबोधित करते हुए कहा कि जुलूस को सौहार्द वातावरण में सम्पन्न करायें। इसके लिए जिला नियंत्रण कक्ष, अनुमंडल नियंत्रण कक्ष और थाना में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जायेगा। जिला प्रशासन जनता की अपेक्षा के अनुरूप कार्य करता है। शांति और सौहार्दपूर्ण तरीके से मुहर्रम जुलूस को सम्पन्न कराने के लिए अपील की गयी।

डीएम ने कहा कि भाईचारे और सौहार्द का वातावरण कायम रहना चाहिए। सरकार के मानक के अनुरूप कार्यक्रम का निर्धारण किया गया है। सभी स्थलों पर सभी प्रकार की आधारभूत सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। शरारती तत्वों पर जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। सभी विभाग अपने-अपने स्तर से कार्यों को ससमय पूर्ण करायेंगे।


धमौल थाना में प्रबुद्धजनों के द्वारा दिये गए समस्याओं का समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि जुलूस/मेला में बच्चों और बृद्धजनों के पैकेट/जेब में मोबाईल नम्बर के साथ पूरा पता लिखकर रख देंगे। मेला में गुम होने के उपरांत यह मोबाईल नम्बर और पता उनके माता-पिता तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाता है।


एसपी अम्बरीष राहुल ने कहा कि मुहर्रम जुलूस में अस्त्र-शस्त्र पर प्रतिबंध रहेगा, डीजे का प्रयोग नहीं होगा। जुलूस में शामिल होने वाले असमाजिक तत्वों को चिन्हित किया गया है। 107 की कार्रवाई बड़े पैमाने पर की जा रही है। उन्होंने कहा कि अफवाहों पर नियंत्रण करने के लिए सोशल मीडिया पर पैनी नजर रहेगी।


प्रबुद्धजन अफवाहों को व्हाट्सएप पर शेयर नहीं करेंगे। लाउडीस्पीकर के उपयोग के लिए संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी से अनुमति प्राप्त कर लेंगे। जुलूस में शामिल बच्चों के व्यवहार पर अविभावक नियंत्रण रखेंगे।

अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर अखिलेष कुमार ने सभी उपस्थित शांति समिति के सदस्यों, जन प्रतिनिधियों एवं प्रबुद्धजनों से विभिन्न स्थलों का फिडबैक प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि जुलूस में मोटरसाईकिल का भी उपयोग नहीं किया जायेगा। आपत्तिजनक नारा लगाने और आतिशबाजी पर प्रतिबंध रहेगा।


एसडीपीओ पकरीबरावां महेश कुमार चौधरी ने कहा कि पूर्व की भांति डीजे पर प्रतिबंध रहेगा। उत्तेजक नारा नहीं लगाना है। बच्चों पर माता-पिता/अविभावक निगरानी अवश्य रखेंगे। मंदिरों के पास रूककर नारा लगाने की अनुमति नहीं होगी।


लाइसेंस में निर्धारित मार्गों से ही जुलूस का आवागमन होगा। बिना लाइसेंस के कोई भी मुहर्रम जुलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी। राजनीतिक पार्टियों के बैनर लगाने पर भी प्रतिबंध रहेगा।

शांति समिति की बैठक में लाइसेंसधारी और जन प्रतिनिधियों के द्वारा आश्वासन दिया गया कि कहीं पर भी किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं घटेगी। जुलूस के मार्ग में सड़कों की साफ-सफाई और समतलीकरण करने का आग्रह किया गया है। इसके अलावा पोल और बिजली के तारों को सुव्यवस्थित करने के लिए जिला प्रशासन से अपील किया गया। सभी जुलूस और मेला में आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की गयी। इन समस्याओं के निराकरण के लिए जिलाधिकारी ने संबंधित पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिए।


इस अवसर पर अपर समाहर्त्ता चंद्रशेखर आजाद, उप विकास आयुक्त नवादा दीपक कुमार मिश्रा, वरीय उपसमाहर्त्ता नवादा, प्रभारी जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता, भवन निर्माण विभाग,संबंधित थानों के थानाध्यक्ष के साथ-साथ शांति समिति के सदस्य एवं जन प्रतिनिधि उपस्थित थे। 

No comments